impact of mobile on today's generation in Hindi

 

impact of mobile on today's generation in Hindi
युवा पीढ़ी पर मोबाइल का असर :------

जैसा कि हमारे जीवन में हर चीज का दोहरा प्रभाव रहा है। अगर दूसरी तरफ कोई चीज हमारे लिए फायदेमंद है तो वही चीज हमारे लिए हानिकारक हो सकती है, यह हमारे ऊपर है कि हम अपने जीवन में उस चीज का उपयोग कैसे करते हैं। इसका हमारा उपयोग जो इसे हानिकारक या लाभकारी बनाता है। जैसे यह मोबाइल युवा पीढ़ी के लिए बहुत फायदेमंद है अगर वे इसका सही उपयोग करें। लेकिन अगर वे इसका गलत इस्तेमाल करते हैं तो यह उनके लिए हानिकारक होगा।
युवा पीढ़ी पर अच्छा असर:impact of mobile on today's generation

1. संचार का तरीका:

मोबाइल हमारे लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह संचार का तरीका है। हम एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। या तो हम पास रहते हैं या हम एक दूसरे से बहुत दूर रहते हैं। यदि हम पिछले वर्षों में जाते हैं तो हमें पता चला कि जब सेलफोन की कोई अवधारणा नहीं होती है तो लोग संचार के बहुत असुविधाजनक तरीके से संवाद करने के लिए पत्रों का उपयोग करते हैं क्योंकि संचार की इसकी बहुत लंबी प्रक्रिया में 15 से 20 दिन लगते हैं। लेकिन मोबाइल फोन के आविष्कार से। न केवल एक ही देश, बल्कि उन देशों से भी संवाद स्थापित कर सकता है जो दूरियों को दूर करते हैं। यह हम पर और पीढ़ी पर एक अच्छा प्रभाव है।

2. मोबाइल में विभिन्न कार्यक्रम:

मोबाइल में हमारे अलग-अलग कार्य होते हैं। जैसे मोबाइल में हम एक शब्दकोश का उपयोग कर सकते हैं। यदि युवा पीढ़ी को कोई समस्या है तो वे किसी भी समय किसी भी स्थान पर मोबाइल शब्दकोश का उपयोग कर सकते हैं। सभी लोग हर समय अपने साथ पुस्तक शब्दकोश नहीं रख सकते। लेकिन नई पीढ़ी के अपने मोबाइल में शब्दकोश का उपयोग करने और अपनी शब्दावली बढ़ाने के लिए इसका लाभ।
अब मोबाइलों में एक Microsoft कार्यालय कार्यक्रम भी है। हम अपनी स्लाइड्स को मोबाइल में दर्ज कर सकते हैं और हम अपना सबक सीख सकते हैं लेकिन कहीं भी बैठकर हमें सीखने के लिए किसी पुस्तक की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हर सामग्री हमारे मोबाइल पर उपलब्ध होगी।

3. वीडियो कॉल:

अब मोबाइल का उपयोग करके हम न केवल एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं, बल्कि एक दूसरे को भी देख सकते हैं। ऐसे लोग जो माता-पिता से बहुत दूर हैं, वे अपने घर पर ऐसा महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे न सिर्फ वॉयस कॉल कर सकते हैं बल्कि वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

4. कैमरे के रूप में मोबाइल का उपयोग करें:


युवा पीढ़ी मोबाइल को कैमरे की तरह इस्तेमाल कर सकती है। अब मोबाइल में हम न केवल युवा पीढ़ी को कैमरा के रूप में बेच सकते हैं बल्कि मोबाइल का भी उपयोग कर सकते हैं।
पहले युवा पीढ़ी को हर पल कैप्चरिंग के लिए अपने साथ कैमरा रखना पड़ता है लेकिन अब मोबाइल में उनके पास हर सुविधा है और वे जीवन के हर पल को किसी भी समय किसी भी स्थान पर कैप्चर कर सकते हैं।
impact of mobile on today's generation
युवा पीढ़ी पर हानिकारक प्रभाव:-


1. समय की बर्बादी:
अब एक दिन की ज्यादातर युवा पीढ़ी मोबाइल के अतिरिक्त उपयोग के कारण खुद को बिगाड़ लेती है क्योंकि अब हमारे पास हर चीज की अधिकता हानिकारक है। मोबाइल का अधिक उपयोग भी हानिकारक है। छोटी पीढ़ियाँ मोबाइल का उपयोग करने में व्यस्त दिखती हैं जो वे हर बार संदेश देने के लिए करते हैं। रात को फोन करने के कारण वे अन्य काम नहीं कर पा रहे हैं

2. पढ़ाई का नुकसान:
मोबाइल के उपयोग के कारण बहुत अधिक हानि हो रही है। अध्ययन के दौरान पीढ़ी पीढ़ी दिन-रात मोबाइल का उपयोग करती है, वे कॉल करते हैं, मोबाइल पर हर समय फेसबुक का उपयोग करते हैं, जिसके कारण वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं और उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। पढ़ते पढ़ते।

3. बुरी गतिविधियों में शामिल:
मोबाइलों के कारण युवा पीढ़ी बुरी गतिविधियों में शामिल है। जैसा कि हम देखते हैं कि बम विस्फोट में ज्यादातर युवा पीढ़ी शामिल थी। वे एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं, एक दूसरे के साथ संपर्क करते हैं। अगर मोबाइल की कोई अवधारणा नहीं है, तो वे संपर्क नहीं कर सकते हैं और उनके द्वारा गलती की बहुत अधिक संभावना है। मोबाइल अपराध के कारण चोरी, डकैती, बम विस्फोट आदि बढ़ जाते हैं।

4. धन का अपव्यय:
युवा पीढ़ी मोबाइल का उपयोग करती है और वे कॉल करते हैं। एसएमएस पैकेज जिसके कारण वे हर बार शेष राशि को रिचार्ज करते हैं जो उनके पैसे बर्बाद करता है।

Comments