What is SEO in HINDI ?

 

What is SEO in HINDI ?


खोज इंजन अनुकूलन (SEO) एक वेब खोज इंजन के अवैतनिक परिणामों में किसी वेबसाइट या वेब पेज की ऑनलाइन दृश्यता को प्रभावित करने की प्रक्रिया है - जिसे अक्सर "प्राकृतिक", "कार्बनिक" या "अर्जित" परिणामों के रूप में संदर्भित किया जाता है। सामान्य तौर पर, खोज परिणामों के पृष्ठ पर पहले (या उच्चतर स्थान पर), और अधिक बार कोई वेबसाइट खोज परिणामों की सूची में दिखाई देती है, अधिक आगंतुक इसे खोज इंजन के उपयोगकर्ताओं से प्राप्त करेंगे; फिर इन आगंतुकों को ग्राहकों में परिवर्तित किया जा सकता है। SEO विभिन्न प्रकार की खोज को लक्षित कर सकता है, जिसमें छवि खोज, वीडियो खोज, अकादमिक खोज,  समाचार खोज और उद्योग-विशिष्ट ऊर्ध्वाधर खोज इंजन शामिल हैं। एसईओ स्थानीय खोज इंजन अनुकूलन से अलग है जिसमें बाद वाले को एक व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति के अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित किया जाता है ताकि उपयोगकर्ता द्वारा अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए एक स्थानीय खोज में प्रवेश करने पर इसके वेब पेज खोज इंजन द्वारा प्रदर्शित हों। इसके बजाय पूर्व राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय खोजों पर अधिक केंद्रित है।
एक इंटरनेट मार्केटिंग रणनीति के रूप में, एसईओ मानता है कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं, कंप्यूटर प्रोग्राम किए गए एल्गोरिदम जो खोज इंजन व्यवहार को निर्देशित करते हैं, लोग क्या खोजते हैं, वास्तविक खोज शब्द या कीवर्ड खोज इंजन में टाइप किए गए हैं, और कौन से खोज इंजन उनके लक्षित दर्शकों द्वारा पसंद किए जाते हैं। किसी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना उसकी सामग्री को संपादित करना, सामग्री जोड़ना, HTML करना और संबद्ध कोडिंग दोनों को विशिष्ट कीवर्ड के लिए इसकी प्रासंगिकता बढ़ाता है और खोज इंजनों की अनुक्रमण गतिविधियों की बाधाओं को दूर करने के लिए हो सकता है। बैकलिंक्स, या इनबाउंड लिंक की संख्या बढ़ाने के लिए एक साइट का प्रचार करना, एक और एसईओ रणनीति है। मई 2015 तक, मोबाइल खोज ने डेस्कटॉप खोज को पार कर लिया था।  2015 में, यह बताया गया कि Google मोबाइल खोज को भविष्य के उत्पादों में एक प्रमुख विशेषता के रूप में विकसित और बढ़ावा दे रहा है। जवाब में, कई ब्रांड अपनी इंटरनेट मार्केटिंग रणनीतियों के लिए एक अलग दृष्टिकोण लेने लगे हैं।

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